अब लोन लेना हुआ आसान, पीएम स्वनिधि योजना से तुरंत मिलेगा 10,000 रुपये से 50,000 रुपये तक लोन, जानें पूरी जानकारी.

पीएम स्वनिधि योजना: भारत सरकार द्वारा भारत और भारत के लोगों के कल्याण के लिए कई सरकारी योजनाएं चलाई जाती हैं। ऐसी ही एक योजना है पीएम स्वनिधि योजना जो रेहड़ी-पटरी वाले गरीब और कम आय वाले लोगों को ऋण देने की सुविधा प्रदान करती है। है।

ताकि स्ट्रीट वेंडर्स और कम आय वाले लोग जो अपना नया व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं उन्हें अपने जीवन को बेहतर बनाने का मौका मिले और वे बिना किसी समस्या और परेशानी के अपना नया व्यवसाय शुरू कर सकें। अगर आप भी प्रधानमंत्री की इस नई योजना में रुचि रखते हैं। अगर आप इसका फायदा उठाना चाहते हैं तो हमने आपको अपने ब्लॉग के माध्यम से पूरी जानकारी दी है।

पीएम स्वनिधि योजना की मुख्य जानकारी

प्रधानमंत्री स्वनिधि (स्वनिधि) योजना उन गरीब लोगों के लिए खोली गई थी जो कोविड 19 वायरस के कारण अपना व्यवसाय शुरू नहीं कर पा रहे थे। भारत सरकार ने उन्हें ऋण उपलब्ध कराने की एक महत्वपूर्ण पहल की है। ऐसा भारत सरकार की ओर से बताया गया. यानी सबसे पहले जब आप लोन के लिए आवेदन करेंगे तो आपको पहली बार भारत सरकार द्वारा ₹10000 तक का लोन दिया जाएगा। जब आप ₹10000 तक का वह लोन 7% की ब्याज दर पर सरकार को वापस कर देते हैं तो आप ₹20000 तक का लोन अप्लाई कर सकते हैं। ऐसा आपको करना होगा और आखिरी और तीसरी अवधि में अगर आप वापस करते हैं सरकार की ओर से आपको 20,000 रुपये तक का लोन दिया जाता है, तो आपको भारत सरकार द्वारा 50,000 रुपये तक के लिए आवेदन करने की सुविधा दी जाती है।

पीएम स्वनिधि योजना किन लोगों को मिलेगा योजना का लाभ

पीएम स्वनिधि योजना का लाभ मुख्य रूप से सब्जी विक्रेता, फल विक्रेता, खाद्य पदार्थ विक्रेता और छोटी गाड़ी पर दुकान लगाने वाले लोगों को मिलेगा।

पीएम स्वनिधि योजना में आपको ऐसे लाभ मिलेंगे जो किसी अन्य योजना में नहीं मिलेंगे।

जब भी आपको भारत सरकार द्वारा प्रधान मंत्री स्वनिधि योजना के तहत ऋण दिया जाएगा तो भारत सरकार द्वारा आपसे कोई गारंटी नहीं ली जाएगी या आपसे कुछ भी नहीं लिया जाएगा।

भारत सरकार द्वारा लोन देने के लिए आपको एक साल तक का समय दिया जाएगा और आप भारत सरकार को किस्तों में भी लोन दे सकेंगे।

भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में कोई प्रोसेसिंग चार्ज नहीं लिया जाता है।

फल विक्रेता या कोई भी व्यक्ति जो प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत आता है, उसे डिजिटल भुगतान का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

पीएम स्वनिधि योजना के लिए आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया

सबसे पहले आपको भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना पर जाना होगा।

इसके बाद आपको वहां क्लिक अप्लाई फॉर लोन विकल्प पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको मोबाइल नंबर और दिया गया कोड भरना होगा।

इसके बाद आपको अपनी श्रेणी का चयन करना होगा कि आप किस श्रेणी में अपना नया व्यवसाय खोलना चाहते हैं और अपना आवेदन पत्र जमा करना होगा। इसके बाद आपको सबमिट विकल्प पर क्लिक करना होगा जिससे आपका लोन आवेदन पत्र जमा हो जाएगा।

पीएम स्वनिधि योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

पीएम स्वनिधि योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको न्यूनतम लिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी,

सबसे पहले आपके वोटर आईडी कार्ड या आपके आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जाएगा ताकि आपकी पहचान हो सके.

इसके बाद आपका पैन कार्ड और मनरेगा कार्ड दिखेगा.

आपकी एक ताज़ा और नई फ़ोटो

आपका मोबाइल नंबर आपके आधार से लिंक होना चाहिए, उसके बाद आपका LOR दिया जाएगा यानी लेटर ऑफ रिकमेंडेशन, उसके बाद आपका सर्टिफिकेट ऑफ वेंडिंग जारी कर दिया जाएगा.

निष्कर्ष

भारत सरकार की पीएम स्वनिधि योजना भारत के गरीबों और स्थानीय सब्जी और फल विक्रेताओं के जीवन में एक नई आशा और बदलाव लाएगी। हमने आपको बताया है कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में कैसे लॉगइन करें, अपना अकाउंट कैसे बनाएं और ऐसे लाभ भी बताए हैं जो आपको प्रधानमंत्री योजना के तहत मिलेंगे।

और पढ़ें:

पीएम विश्वकर्मा योजना ऑनलाइन आवेदन 2024| पीएम विश्वकर्मा योजना क्या है?

फॉलो करके रहें हर खबर से अपडेट यूपीयोगी पोर्टल पर तार, और व्हाट्सएप चैनल.

साथ जुड़ने के लिए धन्यवाद उपयोगीपोर्टल।